You are currently viewing 5 Digital marketing strategies In Hindi for Small Businesses
5 Digital Marketing Strategies for Small Business In Hindi 

5 Digital marketing strategies In Hindi for Small Businesses

गाइस Small Businesses के लिए डिजिटल मार्केटिंग थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है।

लेकिन जब  Digital Marketing In Hindi की बात आती है तो दुनिया भर में Small businesses  को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जैसे सीमित संसाधन, बजट की कमी और सबसे महत्वपूर्ण ज्ञान। अगर बिज़नेस में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बात आती है तो वो हैं ज्ञान, ज्ञान के बिना व्यक्ति कुछ भी नहीं हैं और अगर व्यक्ति के पास ज्ञान हैं तो समझो उसके पास सब कुछ हैं।

जब SMALL BUSINESS के लिए एक ऑनलाइन ब्रांड बनाने की बात आती है, तो बहुत से लोग सोचते हैं कि उनके लिए काम करने के लिए उन्हें एक पेशेवर एजेंसी को नियुक्त करने की आवश्यकता है। हालांकि यह पहली बार में आकर्षक लग सकता है, क्योंकि अपना  ब्रांड बनाने के लिए किसी और को काम पर रखने से आपको हजारों डॉलर खर्च करने पड़ सकते हैं – खासकर यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं तब!

इसके बजाय, आपको अपने स्वयं के ऑनलाइन ब्रांड पर नियंत्रण रखना चाहिए और सोशल मीडिया पोस्ट से लेकर ब्लॉग लेख से लेकर ईमेल अभियानों तक सब कुछ का उपयोग करके अपनी विशिष्ट पहचान बनानी चाहिए।

अपने ब्रांड के निर्माण में कड़ी मेहनत करके, आप अपनी दृश्यता और विश्वसनीयता को बढ़ाते हुए आसानी पैसे बचा सकते हैं।

SMALL BUSINESS के OWNERS के लिए कुछ किफायती समाधान हैं जो उन्हें लागत प्रभावी रूप से अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने और उनकी संभावनाओं के सामने उपस्थित होकर अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

इस लेख में हम छोटे व्यवसायों के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियों का लाभ उठाने के विभिन्न तरीकों पर चर्चा करेंगे। इससे पहले कि हम डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों पर जाएं, मैं Digital Marketing के कुछ प्रमुख लाभों पर प्रकाश डालना चाहूंगा।

5 Benefits of Digital Marketing In Hindi For Small Business

  • – एक वेबसाइट का उपयोग ऑनलाइन ब्रोशर की तरह किया जा सकता है और यह आज उपलब्ध सबसे शक्तिशाली मार्केटिंग टूल में से एक है।
  • – आपको अपने ग्राहकों से तत्काल प्रतिक्रिया मिलती है कि वे आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में क्या सोचते हैं। इसका मतलब है कि जरूरत पड़ने पर आप जल्दी से बदलाव कर सकते हैं।
  • – सोशल मीडिया आपको अपने ग्राहकों से सीधे बातचीत करने की अनुमति देता है।
  • – परिणामों को मापने के कई तरीके हैं। यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें स्वयं ट्रैक करें।
  • – अफोर्डेबल – आप खुद सोशल मीडिया मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं और आज के समय में आपको सोशल मीडिया कंटेंट बनाने के लिए किसी टीम की जरूरत नहीं है। आप ADS बैनर बनाने के लिए Canva जैसे ऑनलाइन टूल का उपयोग कर सकते हैं, पैमाने पर सामग्री लिखने के लिए AI टूल और बहुत कुछ।

5 Digital Marketing Strategies for Small Business In Hindi 

5 Digital Marketing Strategies for Small Business In Hindi 
5 Digital Marketing Strategies for Small Business In Hindi

#1 आज ही अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति बनाना शुरू करें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ग्राहकों से जुड़ने, उत्पादों को बढ़ावा देने और जानकारी साझा करने के लिए बेहतरीन उपकरण हैं। लेकिन इससे पहले कि आप फेसबुक विज्ञापनों या इंस्टाग्राम हैशटैग में सीधे कूदें, आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि आपके लक्षित दर्शक ऑनलाइन कहां घूमते हैं। एक बार जब आप इन जगहों को ढूंढ लेते हैं, तो आप संभावित ग्राहकों या प्रशंसकों से जुड़ने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए, इन चरणों का पालन करने का प्रयास करें:

A) अपना आला खोजें – आपके उद्योग के लिए किस प्रकार की सामग्री अच्छी तरह से काम करती है? क्या आप पालतू जानवरों की देखभाल में विशेषज्ञ हैं? हो सकता है कि आप फैशन डिजाइनिंग का काम करते हों।

B) निर्धारित करें कि आपका आदर्श ग्राहक कौन है – आपका लक्षित बाजार कौन है? वे नर हैं या मादा? बड़े या छोटे? विवाहित या अविवाहित? उनके हित क्या हैं? ये उत्तर आपको यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि आपके दर्शकों तक पहुंचने के लिए कौन सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सबसे उपयुक्त होगा।

C) एक प्रोफ़ाइल बनाएं – अब जब आप जानते हैं कि आपका आदर्श ग्राहक कौन है, तो अपना खाता सेट करने का समय आ गया है। अपना और अपनी सेवाओं/उत्पादों का स्पष्ट विवरण शामिल करना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रासंगिक वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक शामिल करें।

D) नियमित रूप से पोस्ट करें – केवल एक बार पोस्ट न करें; अपनी पोस्ट को दैनिक, साप्ताहिक, द्विसाप्ताहिक, आदि लाइव होने के लिए शेड्यूल करें। आप पाएंगे कि लगातार पोस्ट करने से आपको छिटपुट रूप से पोस्ट करने की तुलना में अधिक अनुयायी और जुड़ाव मिलेगा।

E) हैशटैग का उपयोग करें – जब आप ट्विटर, इंस्टाग्राम, या फेसबुक पर कुछ साझा करते हैं, तो आपको स्वचालित रूप से एक हैशटैग दिया जाता है जो दूसरों को आपकी बातचीत के साथ आसानी से अनुसरण करने देता है। इन टैग का उपयोग करने से लोगों के लिए आपके उत्पाद या सेवा से संबंधित विषयों को खोजना आसान हो जाता है। अपने ट्वीट, इंस्टाग्राम पोस्ट और फेसबुक स्टेटस में #yourproductname जोड़ने का प्रयास करें।

F) अनुयायियों के साथ जुड़ाव – अपने अनुयायियों द्वारा की गई टिप्पणियों का जवाब दें, दूसरों की बातचीत में शामिल हों और प्रश्न पूछें। लोग अपने बारे में बात करना पसंद करते हैं, इसलिए सवाल पूछना और जो कहना है उसमें दिलचस्पी दिखाना उन्हें वापस बात करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

G) प्रामाणिक रहें – याद रखें कि आपके सोशल मीडिया खाते सार्वजनिक स्थान हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी पोस्ट करते हैं वह सत्य और सटीक है। स्पैमिंग या अप्रासंगिक सामग्री पोस्ट करने से बचें।

H) परिणामों को मापें – इस बात पर नज़र रखें कि प्रत्येक रणनीति कैसा प्रदर्शन कर रही है। फिर उसी के अनुसार अपनी योजना को ट्वीक करें।

Social Media Marketing for Small Business
Social Media Marketing for Small Business

#2 GMB प्रोफ़ाइल बनाएं – Google My Business पेज

यह आपको स्थानीय खोजों की रैंकिंग में मदद करेगा और आप अपनी वेबसाइट को भी इंगित कर सकते हैं।

आप GMB पर नियमित रूप से सामग्री अपलोड कर सकते हैं और स्थानीय खोजों के अनुसार अनुकूलन भी कर सकते हैं। यह आपको “नियर मी” खोजों के लिए भी रैंक करने में मदद करेगा।

Google My Business पेज
Google My Business पेज

# 3 निर्देशिकाओं पर सूची ( List on directories)

मान लें कि आपका रियल एस्टेट व्यवसाय है तो आपको खुद को स्थानीय निर्देशिका साइटों जैसे पीले पन्नों में सूचीबद्ध करना चाहिए। एक यह आपके व्यवसाय के बारे में जागरूकता फैलाएगा और साथ ही यह आपके लिए लीड भी उत्पन्न करेगा। आप मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक भुगतान करके साइट और मूल्य निर्धारण योजना के आधार पर उस लिस्टिंग में शीर्ष स्थान भी खरीद सकते हैं।

Free Notebook Stock Photo

# 4 सामग्री विपणन (Content Marketing In Hindi)

आप अपने दर्शकों के अनुसार ब्लॉग/सामग्री बना सकते हैं और इसे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते हैं। यह सामग्री आप विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों के साथ-साथ ईमेल न्यूज़लेटर और अन्य पर प्रसारित कर सकते हैं।

एक प्रभावी सामग्री विपणन अभियान बनाने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि उपभोक्ता आज वेब का उपयोग कैसे कर रहे हैं। आप इस जानकारी से अपने दर्शकों को बेहतर ढंग से लक्षित करने और उन तक पहुँचने के लिए एक अधिक कुशल रणनीति विकसित करने में मदद के लिए सीख सकते हैं।

Content Marketing In Hindi
Content Marketing In Hindi

# 5 वीडियो मार्केटिंग (VIDEO MARKETING)

आप जानते हैं कि हर कोई YouTube या इंस्टा पर छोटे वीडियो या रील देखने में कितना समय बिताता है।

इसने दुनिया भर में कई लोगों और छोटे व्यवसायों को पागल विकास दिया है। आप विभिन्न चैनलों के माध्यम से वीडियो बनाने और वितरित करने के लिए भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

आपको केवल मोबाइल की आवश्यकता है, एक बुनियादी वीडियो संपादन उपकरण। सामग्री निर्माण कार्यक्रम, सफल होने के लिए ढेर सारा धैर्य और निरंतरता। लेकिन आरओआई पागल है।

VIDEO MARKETING IN HINDI
VIDEO MARKETING IN HINDI

Conclusion

ये कुछ शीर्ष Digital Marketing रणनीतियाँ थीं जो हमें लगता है कि दुनिया भर की कंपनियों के लिए काम करती हैं और आपके लिए भी काम कर सकती हैं। इनमें से कुछ रणनीतियों को लागू करें और कम से कम 2-3 महीनों के लिए योजना पर टिके रहें। कुछ सकारात्मक परिणाम देखने में कम से कम इतना समय लगेगा।

यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

ये भी पढ़ें-

  1. What is Marketing? (Marketing Mix, Types, Definition, Benefits)
  2. What is sales funnel? Sales Funnel Stages & How to Create sales funnel
  3. Top 10 Best Email Marketing Platform/Tools
  4. What Is Social Media Marketing, Platforms, Benefits, Strategy, tips
  5. What is Video Marketing?, Benefits, Types Complete Information 2023