You are currently viewing 22 बम्पर कमाई वाले Online Business Ideas In Hindi जिन्हें आज से ही से शुरू कर सकते हैं।
Online Business Ideas In Hindi

22 बम्पर कमाई वाले Online Business Ideas In Hindi जिन्हें आज से ही से शुरू कर सकते हैं।

गाइस Online Business Ideas In Hindi उन बिज़नेस में से हैं। जिन का Ownership और रखरखाव कुछ ऐसा हैं, जिन्हें Entrepreneurs को दुनिया में कहीं भी पैसा बनाने की आजादी देता है। आज के इस में पोस्ट में हम आपके लिए आकर्षक Online Business Ideas लेकर आये है। जो की पहले के टाइम के मुताबिक आज के टाइम में कहीं अधिक संभव और आसान है, लेकिन कई Entrepreneur नहीं जानते कि कोई भी बिज़नेस को हम कहां से शुरू करें। एक Profitable Online Business शुरू करने में सबसे महत्वपूर्ण Steps एक Business Ideas In Hindi की Research करना होता हैं। आपके लिए बिज़नेस आइडियाज ऐसा होना चाहिए जो आपके Skills और ताकत (Strength) से मेल खाता हो। अगर आपको अपनी skill और strength से मेल खाने वाला बिज़नेस आईडिया मिल जाये तो आपको  Online Payment Accept करने में आपकी मदद करने वाले Partners को खोजें। इन पार्टनर्स को खोजने के बाद आप सर्वश्रेष्ठ क्रेडिट कार्ड प्रोसेसिंग Providers को Compare करें। और जो अच्छी सर्विसेस Provide करवाता हो उसे अपने बिज़नेस के लिए Select करें।

इसके लिए चाहे आप एक full time entrepreneur बनना चाहते हैं या केवल passive income के लिए एक part time बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं, और तो और आपके प्रोडक्ट्स या सर्विसेस ऐसे होने चाहिए जो  एक Specific Consumer की आवश्यकता को पूरा कर सकें। आज की इस पोस्ट में हमने कम से कम लागत स्टार्टअप आइडियाज या बिज़नेस आइडियाज के बारे में एक लिस्ट प्रोवाइड करवा रहे हैं जो की आपको बहुत अच्छी आय अर्जित करके देंगे। जिसे आप जल्द से जल्द शुरू कर सकते हैं।

  • कई Online business और Startups Limited  fund के साथ आसानी से शुरू किए जा सकते हैं।
  • highest payment वाले कुछ Online Businesses में Corporate Consulting, Other Consulting और Software Development जैसी चीजें शामिल हैं।
  • आप किसी ऐसे Subject या Industry में एक Online Business In Hindi बनाएं जिसके बारे में आप Emotional हो और उसके बारे में जानकारी हों
  • यह लेख Interested Entrepreneurs के लिए है जो ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए Inspiration की तलाश कर रहे हैं।

तो चलिए गाइस आर्टिकल को शुरू करते है। और जानते हैं, ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज के बारे में, इससे पहले में आपको बता दें की इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ना। और अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करना। और ऐसी ही इनफार्मेशन के लिए आप इस वेबसाइट को सब्सक्राइब करें या बुकमार्क करें।

22 Online Business Ideas In Hindi

#1. SEO (Search Engine Optimization) सलाहकार

SEO (Search Engine Optimization) सलाहकार
SEO (Search Engine Optimization) सलाहकार

यदि आप Search Engine के बारे में या SEO (Search Engine Optimization) के बारे में जानकारी रखते हैं, और Google Ads और Google Analytics जैसे प्लेटफार्मों में Technical Skills रखते हैं, तो SEO सलाहकार बनना आपके लिए बहुत ही आकर्षक विकल्प (Attractive Option) हो सकता है। कई Small Business के Owner यह नहीं समझते हैं, कि खोज इंजन अनुकूलन (SEO) (Search Engine Optimization) का उनके बिज़नेस पर कितना प्रभाव पड़ सकता है। अपनी वेबसाइटों को बदलने और अपनी Conversion Rates, वेबसाइट पर ट्रफिक को बढ़ाने में मदद करने के लिए SEO की Strength के बारे में उन Business Owner को Educated करके अपना Online Consulting Business In Hindi शुरू करें।

आप अपने Marketing Skills का उपयोग Business Owner को अधिक Organic Web Traffic प्राप्त करने के लिए Analytics Data, Strategic Keywords और Content Structure का उपयोग करने के लाभों को दिखाने के लिए कर सकते हैं। यदि आप एसईओ से अपरिचित हैं या अपने डिजिटल मार्केटिंग कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो आप Moz’s Beginner’s Guide SEO Tool का उल्लेख कर सकते हैं।

याद रखें कि Google के Algorithm टाइम तो टाइम बदलते रहते हैं, इसलिए इस क्षेत्र में Relevant और सफल बने रहने के लिए आपको SEO पर अपनी Education जारी रखने की आवश्यकता होगी।

ये भी पढ़ें – Online Business में निवेश करने के 10 अच्छे कारण

#2. सोशल मीडिया सलाहकार – (Social media consultant)

Social media consultant
Social media consultant

बड़े Enterprise (उद्यम) अपने Social Media Accounts को चलाने के लिए या Social Media Accounts को हेंडल करने के लिए एक एजेंसी या Full Time स्टाफ सदस्य रख सकते हैं, बड़े बिजनेसमैन Social Media Accounts को चलाने के लिए या Social Media Accounts को हेंडल करने के लिए स्टाफ रखते भी हैं। लेकिन अगर हम Small Businesses की बात करें तो, छोटे बिज़नेस को अक्सर अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग को भी संभालना पड़ता है। इतनी सारी ज़िम्मेदारियों के साथ, हर समय busy रहते हैं। इसलिए Business Owner सोशल मीडिया Presence के महत्व के बारे में बहुत कम शिक्षित होते हैं। ताकि वे एक Great Social Media Strategy को Developed करने और Implemented करने में समय Spent कर सकें। सोशल मीडिया सलाहकार के रूप में, आप छोटे व्यवसायों को उनके लक्षित दर्शकों के लिए Best Strategy, Posting Schedule और Content निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं। जैसे-जैसे उनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ेगी, वैसे-वैसे आपका बिजनेस भी बढ़ेगा। और ये काम करने के आप उन स्माल बिज़नेस ओनर्स से अपनी फीस चार्ज कर सकते हैं।

Facebook और Twitter अभी भी Top Business नेटवर्क हैं, लेकिन व्यवसाय अक्सर Instagram, Pinterest, Tumblr, और Snapchat जैसे अधिक विज़ुअल प्लेटफ़ॉर्म के साथ संघर्ष करते हैं। इन प्लेटफार्मों में विशाल Consumer Audience हैं, लेकिन कई व्यवसायों को यह नहीं पता है कि वे कितने बड़े हैं, वे कितने प्रभावी हो सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड के लिए कैसे काम करना है। यदि आपके पास सोशल मीडिया मार्केटिंग की पृष्ठभूमि है, और फ़ोटोग्राफ़ी का शौक है, तो अपने Consulting Business को एक Specific प्लेटफ़ॉर्म पर केंद्रित करना, जैसे कि इंस्टाग्राम, अन्य व्यवसायों को उनकी सामग्री में सुधार करने और उनके व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करते हुए पैसा बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इस बिज़नेस को आप बिना पैसे के आज ही बिलकुल आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं। और शानदार कमाई अर्जित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें – 15 Online Jobs बिना निवेश के Students घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

#3. Small Business सलाहकार

यदि आपके पास स्माल बिज़नेस से सम्बंधित बहुत सारा Experience And Knowledge है, तो क्यों न इस experience and knowledge से सम्बंधित एक ऐसा बिज़नेस  स्टार्ट किया जाए। जो की Aspirational Entrepreneurs को सफलता पाने में मदद करे? एक Business Consultant के रूप में, आप अपने Skills का उपयोग नए business owners को एक अच्छी शुरुआत करने और Experienced Entrepreneurs की मांग को पूरा करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप अपनी रणनीति को व्यावसायिक परामर्श के एक Niche पर केंद्रित करते हैं तो आपकी सफलता की संभावना अधिक होती है।

अपनी Reliability बढ़ाने, अपनी विशेषज्ञता प्रदर्शित करने और ग्राहकों को लाने के लिए डिजिटल व्यापार समुदाय में उपस्थित होना आपके लिए सहायक होता है। अगर आप इस बिज़नेस में इंटरस्ट रखते हैं तो आप इस बिज़नेस को आप आज से ही स्टार्ट कर सकते हैं बिना एक भी रुपए लगाए। इस बिज़नेस को आप इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, फेसबुक, टेलीग्राम, यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म के जरिए स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिज़नेस में आप Ads के माध्यम से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। तो गाइस शुभ काम में देरी कैसी, बिज़नेस को आज से ही नहीं बल्कि अभी से स्टार्ट करें। और अपने बिज़नेस का सपना पूरा करें और खुद के बॉस बने।

#4. Niche Market ई-कॉमर्स Retailer

गाइस आज के समय में हर चीज हो आज के समय में हर चीज के लिए एक Market में  दर्शक उपलब्ध है, भले ही वह गुड़ियाघर के फर्नीचर हो या जैविक कुत्ते का भोजन हो या किसी भी रूप में Specific हो। आप एक Niche ई-कॉमर्स साइट के साथ अपने Specific प्रोडक्ट्स की तलाश करने वाले ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स जो ऑनलाइन और ऑफ़ लाइन मार्किट में उपलबध न हो। मतलब आप एक Niche से सम्बंधित बिज़नेस स्टार्ट करना हैं।

जैसे-

  • Mobiles, Computers
  • TV, Appliances, Electronics
  • Men’s Fashion
  • Women’s Fashion
  • Home, Kitchen, Pets
  • Beauty, Health, Grocery
  • Sports, Fitness, Bags, Luggage
  • Toys, Baby Products, Kids’ Fashion
  • Car, Motorbike, Industrial
  • Books

आपको अपने खुद के ब्रांड को अन्य ब्रांडों से अलग रखना हैं। जिससे आपको अपनी Reliability and Expertise बनाने में मदद मिल सकती है। आप अपने Niche से सबंधित प्रोडक्ट्स को सोशल मीडिया ढूंढे  या आपके Consumer को आपके ऑनलाइन स्टोर पर प्रोडक्ट्स या सर्विसेस को बेचने के लिए एक प्रोडक्ट्स या सर्विसेस विकसित करने की आवश्यकता भी हो सकती है।

अपने E-Commerce Business को बढ़ाने और चलाने के लिए, आपको केवल एक Integrated शॉपिंग कार्ट सुविधा या E-Commerce Software वाली वेब होस्टिंग सेवा की आवश्यकता पड़ती है। शिपिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, आप अपनी ओर से ग्राहकों को प्रोडक्ट्स भेजने के लिए विक्रेताओं (Sellers) के साथ काम कर सकते हैं। यह आपके द्वारा ऑनसाइट रखने के लिए आवश्यक वस्तु-सूची की मात्रा को कम भी कर सकता है। इस बिज़नेस में आपको स्टार्ट करने में कुछ समय लग सकता हैं । अगर आप सोशल मिडिया के माध्यम से करते हैं तो तो आप इस बिज़नेस को आज से ही स्टार्ट कर सकते हैं । वो भी बिना पैसे लगये। ये बिज़नेस आज के समय में आपको अच्छा खासा आय अर्जित कर के दे सकता हैं।

महत्वपूर्ण बातें: यदि आपके पास बेचने के लिए कोई Niche प्रोडक्ट्स या सर्विसेस है, तो एक ऑनलाइन स्टोर शुरू करने पर विचार करें।

5. Blogger & Blogging

गाइस Blogging आपको एक पुरानी Business Strategy पुरानी Business की तरह लग सकती है, क्योंकि आज के समय में लगभग सभी को इसके बारे में पहले से ही पता है, ये काफी टाइम से मार्किट में चर्चा में हैं और हमेशा चर्चा में ही रहती हैं। और Blogging में आज के टाइम काफी Competition भी हैं। लेकिन Competition आपको इस Online Business की यात्रा को शुरू करने से नहीं रोकना चाहिए। यदि आप लिखना पसंद करते हैं या आपके पास साझा करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है, तो ब्लॉगिंग आपके लिए एक Profitable Business Idea हो सकता है।

आज के टाइम में Weebly and WordPress जैसे Website Builders के साथ एक Buiness के रूप में एक ब्लॉग शुरू करना बहुत आसान है, लेकिन इस बिज़नेस में  Continuity & Quality सफलता की कुंजी है। एक Steady follow प्राप्त करने के लिए, आपको लगातार High Quality वाली सामग्री लिखनी और बनानी होगी जो आपके पाठकों को मूल्य प्रदान करे। आपके पाठकों को शिक्षित, सूचित या मनोरंजन करने वाली सामग्री उन्हें आपका Follow करने का एक कारण देती है।

एक बार जब आप लगातार सामग्री बनाने में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम, डिजिटल कोचिंग, ई-पुस्तकें या वेबिनार जैसे प्रोडक्ट्स और सर्विसेस बेचकर अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। आप Ad Space or Sponsored Post भी बेच सकते हैं। इस व्यवसाय रणनीति को मुद्रीकृत करने में थोड़ा अधिक समय और प्रयास लग सकता है, लेकिन यह बहुत लाभदायक हो सकता है। ध्यान दें कि यदि आप डिजिटल प्रोडक्ट्स या सर्विसेस बेचना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट Proper SSL Encryption के साथ हमेशा सुरक्षित होनी चाहिए।

6. Web Designer & Web Developer

गाइस यदि आप एक Creative, डिजिटल पेशेवर हैं, जो किसी वेबसाइट के Layout, visual theme, font set and color palette बनाने पर जोर देते हैं, तो फ्रीलांस वेब डिज़ाइन & वेब डेवल आपके लिए एक बहुत अच्छा रास्ता हो सकता है। यदि आपके पास इस क्षेत्र में बहुत कम या कोई अनुभव नहीं भी है, तो आप वेब डिज़ाइन की मूल बातें ऑनलाइन यूट्यूब के माधयम से सीख सकते हैं। अगर आप इस बिज़नेस में होना कहते हैं, तो सफलता के लिए आवश्यक टूल जैसे Adobe XD, Chrome DevTools और Text Editor Software में महारत हासिल करनी पड़ेगी।

यदि आप वेबसाइटों के निर्माण के Coding Side में अधिक रुचि रखते हैं, तो फ्रीलांस वेब डेवलपमेंट आपका व्हीलहाउस हो सकता है। यदि आप पहले से ही HTML, CSS or Javascript जानते हैं या इनके बारे में जानकारी रखते हैं। और Creative Solutions के साथ समस्याओं को हल करने के लिए अच्छी नजर रखते हैं, तो आप छोटे व्यवसायों के लिए आकर्षक, उपयोग में आसान वेबसाइट बनाने के लिए एक Service Launch कर सकते हैं। लेकिन गाइस आपको अपना Full Stack करियर शुरू करने से पहले वेब डेवलपमेंट की मूल बातें सीखने की आवश्यकता है, तो आप आरंभ करने के लिए एक साधारण शुरुआती कोर्स कर सकते हैं।

अपने Technical & Creative Skills का उपयोग उन Business Owner के लिए करें जो अपनी ऑनलाइन उपस्थिति (Online Presence) को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं। एक व्यापक पोर्टफोलियो बनाएं, और फिर इसे दिखाने और ग्राहकों की एक स्थिर धारा को आकर्षित करने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट बनाएं।

महत्वपूर्ण बातें: तकनीकी जानकारी रखने वालों के लिए वेब डिज़ाइनर या डेवलपर बनना एक बढ़िया विकल्प है।

7. Virtual Assistant Business

क्या आपके पास Impeccable Organizational Skills और Work Management capabilities (कार्य प्रबंधन क्षमताएं) हैं? हो सकता है कि आपके पास ये स्किल्स हों। लेकिन अब Virtual Assistant बनकर उन Skills को अच्छे उपयोग में लाने का समय आ गया हैं।

यदि आपके पास किसी भी स्थिति को बेहतर तरीके से Managed करने की Skill है, तो आप Virtual Assistant के रूप में अपनी आसानी से Services दे सकते हैं। Virtual Assistant ऐसे पेशेवर होते हैं जो Companies, businesses and entrepreneurs को Administrative Services प्रदान करने के लिए कुशल (skilful) होते हैं। आमतौर पर ये पेशेवर फ्रीलांस आधार पर अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। इंटरनेट और ऑनलाइन मार्केटिंग के बिना आज के समय में किसी भी बिजनेस की कल्पना नहीं की जा सकती है। ऐसे में वर्चुअल असिस्टेंट की भूमिका और भी अहम हो जाती है।

इस तरह के वर्क प्रोफाइल में सोशल मीडिया मैनेजमेंट, वेबसाइट मैनेजमेंट, इंटरनेट डेटा रिसर्च, डेटा एंट्री, ग्राफिक डिजाइन, कॉल शेड्यूलिंग, ईमेल मैनेजमेंट, ब्लॉग मैनेजमेंट, प्रूफ रिवीजन, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, मार्केटिंग और पीआर आदि शामिल हैं। वर्चुअल असिस्टेंट का करियर, क्योंकि आप एक से अधिक क्लाइंट के लिए काम कर सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस करने वाले उद्यमियों को कुछ कामों के लिए वर्चुअल असिस्टेंट की भी जरूरत होती है। ऐसे में यह प्रोफाइल युवाओं के लिए एक उभरती हुई फ्रीलांसिंग सर्विस के रूप में उभर कर सामने आई है।

इस तरह की जानकारी रखने वाले लोगों के लिए ये बेस्ट बिज़नेस में से एक हैं। इस आप आज से स्टार्ट कर सकते हैं।

8. Affiliate Marketing Business

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऑनलाइन पैसे कमाने की बहुत अच्छी प्रक्रिया है, जब कोई ग्राहक आपकी Recommendation के आधार पर कोई Products & Services खरीदता है। जो की यह एक Online Selling Strategy है जो आपको – Affiliate को कमीशन कमाने की अनुमति देती है और उत्पाद के मालिक को बिक्री बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही, यह सहयोगी कंपनियों के लिए अपने स्वयं के उत्पाद बनाए बिना उत्पाद की बिक्री पर पैसा कमाना संभव बनाता है।

सीधे शब्दों में कहें तो Affiliate Marketing में किसी उत्पाद या सेवा को ब्लॉग, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या वेबसाइट पर साझा करके Referenced करना शामिल है। हर बार जब कोई व्यक्ति उनकी Recommendation से जुड़े Unique Link या कोड के माध्यम से खरीदारी करता है तो Affiliate को कमीशन मिलता है। इसे सही से करें, और यह प्रदर्शन-आधारित अवसर अतिरिक्त आय का स्रोत हो सकता है या किसी मौजूदा व्यवसाय की राजस्व धाराओं में विविधता लाने में मदद कर सकता है।

इस बिज़नेस को आप आज से ही स्टार्ट कर सकते हैं भी बिना पैसे। ये बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस  में से एक हैं। और आज के समय में इस बिसनेस को लोग बहुत ही लगन के साथ  कर रहे। और भर भर कर पैसे कमा रहे हैं तो आप भी इस बिज़नेस को आज ही स्टार्ट करें और भर भर कर पैसे कमाएं।

9. Handmade Craft Selling Business

जैसे ही Businessman अपनी बिक्री को E-commerce Website पर स्विच करते हैं, Handmade Items के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस, जैसे Etsy और ArtFire, उन Craftsmen के लिए बेहद आसान हो जाते हैं, जो Quality वाले Handmade Products, जैसे कि Crocheted Blanket or Unique Paint किए गए कांच के बने पदार्थ की Steady Supply का उत्पादन कर सकते हैं। यदि आपके पास एक Unique Craft Skills है, तो अपने Products को बना कर कोई बही ई-कॉमर्स साइट पर बेचना शुरू कर सकते है। और एक बहुत अच्छी आय अर्जित करने का एक अच्छा तरीका बना सकते है, जब आप घर पर हों तब भी आप ये बिज़नेस कर सकते हैं, और जो आपको Handmade Craft पसंद है वो बना कर पैसे कमाएं।

यदि आप किसी Craft Suppliers से थोक में अपनी Creative Material खरीदते हैं और फिर बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं। तो इस बिज़नेस आईडिया के लिएStartup Cost बहुत कम है। यदि आप किसी ऑनलाइन स्टोर पर जल्दी से अपनी Artwork बना और बेच सकते हैं, तो आप बहुत कम समय में बहुत अच्छा लाभ कमा सकते हैं। Local Artisans को तब अधिक सफलता मिलती है जब वे सोशल मीडिया पर अपने व्यवसाय का प्रचार करते हैं। हर दिन एक नया Artwork बना का शेयर करते हैं।

अगर रोजाना आप इन Craft को सोशल मिडिया पर जैसे – इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम, यूट्यूब आदि पर शेयर करके भी आप अच्छी खासी आय अर्जित कर सकते हैं।

10. Remote Tech Support

कई छोटे व्यवसायों के पास full time IT कर्मचारी को नियुक्त करने के लिए उनके बजट में जगह नहीं होती है, इसलिए जब उनके सिस्टम बेकार हो जाते हैं, तो वे आम तौर पर एक कंप्यूटर-प्रेमी मित्र या परिवार के सदस्य को बुलाते हैं। यदि आप तकनीक-प्रेमी हैं और कंप्यूटर और नेटवर्क पर काम करने का अनुभव रखते हैं, तो आप तत्काल दूरस्थ तकनीकी सहायता प्रदान करके पक्ष में कॉल करने की उनकी आवश्यकता को समाप्त कर सकते हैं।

हालाँकि कुछ व्यवसाय आपको तकनीकी डिग्री देना पसंद कर सकते हैं, लेकिन कई इसके बजाय आपके अनुभव और ज्ञान को देखेंगे। आप मित्रों, परिवार और स्थानीय व्यापार मालिकों से उनकी तकनीकी सहायता आवश्यकताओं के बारे में संपर्क करके अपना दूरस्थ तकनीकी समर्थन व्यवसाय बना सकते हैं। आप Upwork जैसे जॉब बोर्ड्स पर फ्रीलांस टेक सपोर्ट गिग्स भी पा सकते हैं।

11. App Development का बिजनेस

आप लोग अच्छे से जानते हैं, की Mobile Applications पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय हैं, और दिन प्रतिदिन और भी  लोकप्रिय  होती जा रही हैं। ऐसे में लोग अपने स्मार्टफोन से अपने Life को Management करने के तरीकों के बारे में जानने के लिए इच्छुक भी रहते हैं और अपने Life को Management करने के लिए अच्छा पैसा देने को भी तैयार हैं। यदि आपके पास किसी ऐप के लिए एक बढ़िया New Idea है और आप कोडिंग करना जानते हैं, तो आप इसके साथ चलते हैं और अपना खुद का ऐप बना सकते हैं। आप उन व्यवसायों के लिए ऐप डेवलपर भी बन सकते हैं जिन्हें अपने बिज़नेस Specific app बनाने की आवश्यकता होती है। दोनों विकल्पों के लिए आपको सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन के मूल तत्वों और कम से कम दो सामान्य प्रोग्रामिंग भाषाओं, जैसे कि SQL, JavaScript, PHP, Python, Ruby on Rails या iOS की जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं भी हैं तो आप आज के समय में ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। अगर आप प्रोग्रमिंग की भाषाओं को फ्री में सीखना चाहते हो तो आप यूट्यूब से जरिये आसानी से सिख सकते हैं।

यदि आपके पास कोई अच्छी ऐप बनने का विचार है लेकिन कोडिंग के बारे में नहीं जानते हैं, तो बहुत सारे Software Developer App Creation पर लोगों के साथ जुड़कर सहयोग करना चाहते हैं। और ऐसे लोग आपको linkedin पर मिल जाते हैं। और तो आज के समय में तो कई सारे Software मार्किट में हैं जो बहुत कम कोडिंग के साथ अपना अप्प बना सकते हैं। इसी के साथ आपकी स्थिति और जानकारी के आधार पर, आप ऐप डेवलपमेंट से एक आकर्षक व्यवसाय बनाने में सक्षम हो सकते हैं।

12 . Dropshipping का बिजनेस

ड्रॉपशीपिंग एक ई-कॉमर्स रिटेल मॉडल है जो स्टोर्स को बिना किसी Physical Products-List को रखे बिना Products को बेचने की अनुमति देता है। ड्रापशीपिंग में, Retail Salesperson ग्राहक को प्रोडक्ट्स बेचता है, फिर बिक्री आदेश को तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ता को देता है, जो फिर Retail Salesperson की ओर से सीधे ग्राहक को आदेश भेजता है। ड्रॉपशीपिंग विक्रेताओं को किसी उत्पाद सूची, गोदाम या भंडारण स्थान में निवेश करने की आवश्यकता नहीं है, और पूर्ति प्रक्रिया को संभालना जरुरी होता हैं।

कम Overhead Entry Cost और Dropshipping Business शुरू करने की सरलता के कारण, यह ई-कॉमर्स Retailers के लिए एक लोकप्रिय और सुविधाजनक Business Model बन गया है, जो आसान सेटअप और बहुत कम जोखिम के साथ लाभदायक स्टोर चला सकते हैं। ई-कॉमर्स की सर्वव्यापकता में ड्रापशीपिंग का योगदान रहा है, क्योंकि इसने कई खिलाड़ियों को विशिष्ट पेशकशों के साथ बाजारों को Saturated करने की अनुमति दी।

Retail Salesperson जो ड्रापशीपिंग का उपयोग करते हैं, ग्राहक अनुभव पर कुछ नियंत्रण खो देते हैं; इसलिए, खरीदार को बनाए रखने के लिए असाधारण ग्राहक सहायता होना महत्वपूर्ण है। तो आप इस बिज़नेस को करने के बारे में आप विचार कर सकते हैं।

13. Tutoring business

यदि कोई व्यक्ति किसी विषय में कक्षाएं ले रहा है और वह क्लासे ले लेकर थक चूका हैं। और अब आप खुद का बिज़नेस करना चाहते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे सब्जेक्ट को अच्छी तरह से समझते नहीं हैं। यदि आप आमने-सामने की सेटिंग में किसी को चीजों को समझाने में अच्छे या स्किल्ड हैं और आपके पास किसी विषय में पर्याप्त अनुभव और ज्ञान है, तो उस क्षेत्र में एक ऑनलाइन ट्यूटरिंग बिज़नेस शुरू करने पर विचार करें। आप Distant रूप से ट्यूशन Sessionआयोजित करने और किसी को भी, कभी भी, कहीं भी अपना ज्ञान प्रदान करने के लिए स्काइप जैसे वीडियो चैट टूल का उपयोग कर सकते हैं। क्रेगलिस्ट और फाइवर पर विज्ञापनों के लिए बजट को अपने व्यापार मॉडल में शामिल करने पर विचार करें।

14. Digital courses

ट्यूटरिंग के समान, दुनिया भर के लोग आपके साथ अपनी विशेषज्ञता साझा करने से लाभान्वित हो सकते हैं। एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना जो विषय में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति को डिजिटल पाठ्यक्रम प्रदान करता है, आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं – आप शुल्क के लिए तैयार लिखित सामग्री या अन्य डाउनलोड करने योग्य सामग्री बेच सकते हैं।

15. YouTube channel

YouTube एक ऑनलाइन शिक्षा व्यवसाय शुरू करना विशेष रूप से आसान बनाता है। किसी भी विषय पर दर्शकों को शिक्षित करने के लिए अपने वीडियो अपलोड करें, चाहे शुरुआती हों या उन्नत, और अपने चैनल के बारे में प्रचार करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें। जैसे-जैसे आपके दर्शकों की संख्या बढ़ेगी, आप अपने वीडियो का मुद्रीकरण कर सकेंगे और उनसे लाभ कमा सकेंगे।

Conclusion

गाइस इस पोस्ट में हमने आपको बम्पर कमाई वाले Online Business Ideas In Hindi जिन्हें आज से ही से शुरू कर सकते हैं। और बहुत अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इस पोस्ट आप अपने फ्रेंड्स के साथ और अपने परिवार के सदस्यों के साथ जरूर शेयर करें। इस ऐसी ही जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट Bizsolution.in को सब्सक्राइब करें और साथ ही इसे bookmark भी करें।

ताकि आने वाली सभी जानकारी आपको सबसे पहले मिलें।

थैंक्स फॉर रीडिंग माय आर्टिकल-👍👌😊😊